Menu
blogid : 15461 postid : 598116

पर्दा रोने की इजाजत नहीं देता…….

Indian Cinema
Indian Cinema
  • 27 Posts
  • 18 Comments

आप जितना चाहे उतना रो सकते हैं और यदि तन्हां रहना चाहते हैं तो वो भी रह सकते हैं पर जब आप पर्दे के सामने होंगे तो आपको अपने तमाम गम छुपाने होंगे और जैसी फिल्म की कहानी की मांग है उसी अनुसार अपने आपको ढाल लेना होगा. कठिन है ना, पर आपके उन स्टार्स के लिए नहीं जिनकी जिंदगी आपको चमक-दमक से परिपूर्ण लगती है.


प्रेमी छोड़ जाए, शादी टूट जाए या फिर किसी करीबी की मौत हो जाए आपको हर कीमत पर मुस्कुराते रहना होगा और जब अपनी जिंदगी को दो किरदारों में बाट कर जी नहीं पाएंगे तब मौत को गले लगा लेंगे.


सात सालों के लंबे इंतजार के बाद मिली ‘हां’


यह वाक्य हिन्दी सिनेमा के उन कलाकारों के लिए लिखा गया है जो किसी भी कीमत पर अपनी निजी जिंदगी को अपने अभिनय पर हावी होने नहीं देते हैं. अभी हाल की बात है जब प्रियंका चोपड़ा के पिता की मौत हुई थी तब वो पूरी तरह टूट चुकी थीं पर कुछ दिनों के बाद ही प्रियंका अपनी फिल्मी दुनिया में वापस लौट गईं. शाहिद कपूर और करीना कपूर का लव अफेयर काफी लंबे समय तक चला था पर जब करीना ने शाहिद को छोड़ सैफ का हाथ थाम लिया तो शाहिद भी इस सच को स्वीकार करते हुए अपनी फिल्म की शूटिंग में व्यस्त हो गए.


आज के बॉलीवुड के स्टार्स ही नहीं सालों पहले हिन्दी सिनेमा के कलाकार भी अपनी निजी जिंदगी के गमों को कुछ कदर ही छुपाया करते थे. अमिताभ और रेखा ने अपनी टूटी हुई प्रेम कहानी का दर्द कभी भी पर्दे पर बयां नहीं किया. राजेश खन्ना ने अपनी जिंदगी में दुखों के चलते हुए शराब को अपना दोस्त बना लिया पर अपने अभिनय की कला को इस दुख से दूर ही रखा. परवीन बॉबी, मधुबाला, गुरुदत जैसे ना जाने कितने ऐसे कलाकार हैं जो अपनी निजी जिंदगी में दुखों का सामना करते रहे पर पर्दे पर फिल्म की कहानी के अनुसार ही किरदार को निभाया.

जीवनसाथी तो नहीं पर हमसफर के रूप में साथ देते हैं !!


जब व्यक्ति अपनी जिंदगी को दो किरदारों में निभाता है तो ऐसे में जाहिर सी बात है कि वो कई समस्याओं का सामना भी करता होगा और जब मन के भीतर उसका दम घुटना शुरू हो जाता है तो वो मौत का रास्ता चुन लेता है. हाल ही में इस रास्ते को बॉलीवुड की अभिनेत्री जिया खान ने चुना था.


वास्तव में हैरतंगेज है पर्दे की दुनिया जिसमें आप वैसे ही दिखते हो जैसी फिल्म की कहानी की मांग होती है. आप ना रो सकते हैं और ना अपनी मर्जी से हंस सकते हैं. आपको सिर्फ वैसा ही करना है जैसे एक मदारी अपने बंदर को करने के लिए कहता है.

प्यार कर रहे हैं मगर छुप-छुप कर

इस बार सलमान खान की कलाई रह गई सूनी !!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh